WordPress Par Blog Banane Ke Advantage

यदि आप सोच रहे है कि WordPress पर ब्लॉग बनाया जाए तो आपको सबसे पहले wordpress पर ब्लॉग बनाने के advantage जरूर जान लेने चाहिए। WordPress पर ब्लॉग start करने से पहले इसके बारे में कुछ Basic जानकारी होनी जरुरी है। तो चलिए हम इस टॉपिक को अच्छे से समझते है की wordpress पर website बनाने की क्या advantage है।

यदि आप भी Professional blogger बनने की सोच रहे है तो आपको wordpress ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि wp पर वेबसाइट बनाने के unlimited advantage है और यहां इतने feature provide है जो कि outstanding है।

WordPress पर ब्लॉग बनाने के फायदे

WordPress पर ब्लॉग बनाने के Benefits नीचे दिए अनुसार है। आप इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े अगर आपको वर्डप्रेस के फायदे जानने है तो।

Unlimited Features

वर्डप्रेस में आपको Unlimited Features मिलते है।एक Pro ब्लॉगर बनने के लिए जो भी आपको Features चाहिए होते है वो सब आपको वर्डप्रेस में मिल जायेंगे।वर्डप्रेस में आप अपने ब्लॉग को जैसा भी चाहे वैसा बना सकते है। वर्डप्रेस में ब्लॉग Seo Friendly बनाना आसान होता है क्युकी इसमें Yoast Plugin होता है जो आपको पोस्ट लिखते वक्त गाइड करता है की आपको पोस्ट में क्या Changes करने चाहिए।

Unlimited Plugins

वर्डप्रेस में आपको Unlimited Plugins मिलते है। Plugins का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग में कुछ भी Customize कर सकते है। अपने ब्लॉग को जैसा भी Effect देना चाहे दे सकते है या फिर कुछ भी कर सकते है आप अपने ब्लॉग में Plugins की सहायता से।

Plugins Software की तरह होते है। जैसे की आप अपने कंप्यूटर में Software इनस्टॉल करते है वैसे ही Plugins होते है जिनको आप Software की तरह इस्तेमाल करते है।

Unlimited Design

वर्डप्रेस में आपको Unlimited Design मिलते है। आप अपने ब्लॉग को जैसा भी Customize करना चाहे कर सकते है। आप इसमें Premium भी लगा सकते है। एक Pro ब्लॉगर बनने के लिए ब्लॉग का डिज़ाइन सबसे जरुरी चीज़ होती है। वर्डप्रेस में आपको ये सब कुछ मिलता है। Design के मामले में वर्डप्रेस से बटेर कोई Platform नहीं है।

Blog Authority

इसमें आप अपने ब्लॉग के Owner खुद होते है। जैसे की अगर आप Blogger पर ब्लॉग बनाते है तो उसका Owner गूगल होता है। लेकिन वर्डप्रेस में आप अपने ब्लॉग के Owner खुद होते है। ब्लॉगर में गूगल जब चाहे आपका ब्लॉग Delete कर सकता है लेकिन वर्डप्रेस में आप अपने ब्लॉग के खुद मालिक होते है। इसमें आपके ऊपर कोई Instruction नहीं होती क्युकी इसके लिए आपने Pay किया है।

यहां पर मैंने सिर्फ कुछ topic ही बताये है यदि मै wordpress के feature के बारे में लिखूं तो 10k word में भी end न होगा क्योंकि wordpress amazing है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *